निफ्टी का शतक-सेंसेक्स 300 अंक उछला, फेड रिजर्व के फैसले से झूमे दुनियाभर के बाजार

22_09_2016-stock-l-ptiनई दिल्ली। बुधवार को फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरें न बढ़ाने के फैसले के बाद दुनियाभर के बाजारों में बढ़त देखने को मिल रही है। एशियाई बाजारों की जबरदस्त शुरूआत के बाद भारतीय शेयर बाजार भी जोरदार तेजी के साथ खुले। शुरुआती मिनटों में ही प्रमुख सूचकांक निफ्टी 100 अंक उछल गया वहीं सेंसेक्स में भी 300 अंकों के ज्यादा की बढ़त देखने को मिली। 1 घंटे से ज्यादा के कारोबार के बाद सेंसेक्स 275 अंक चढ़कर 28782 के स्तर पर और निफ्टी 85 अंक चढ़कर 8863 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

आईटी छोड़ सभी इंडेक्स हरे निशान में

इंडेक्स की बात करें तो आईटी को छोड़ सभी सूचकांक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी सरकारी बैंकों के इंडेक्स में देखने को मिल रही है। नेशनल स्टॉक एक्चेंज पर पीएसयू बैंकिंग इंडेक्स 2.3 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं ऑटो, मेटल, रियल्टी सभी इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा चढ़े हैं। आईटी इंडेक्स में चौथाई फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी 1 फीसदी तक चढ़कर कारोबार कर रहे हैं।

दिग्गज शेयरों की बात करें तो निफ्टी में शुमार शेयरों में से 44 हरे निशान में और 7 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी हिंडाल्को, हीरो मोटो कॉर्प, अदानी पोर्ट्स, बैंक ऑफ बडौदा और इंडसएंड के शेयर में देखने को मिल रही है। वहीं गिरावट टीसीएस, विप्रो, टाटा पावर, आईडिया और इंफोसिस के शेयरों में है।

क्यों झूमे दुनियाभर के बाजार

बुधवार को खत्म हुई फेडरल रिजर्व की बैठक में ब्याज दरों में कोई बदलाव किए बिना इसे 0.25-0.50 फीसदी पर बरकरार रखा। फेडरल रिजर्व के 17 में केवल 10 सदस्यों ने इस साल ब्याज दरें बढ़ाने का अनुमान लगाया है। हालांकि फेड ने साल के अंत तक मॉनीटरी पॉलिसी में सख्ती के मजबूत संकेत दिए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लेबर मार्केट में आगे भी सुधार दिखने की उम्मीद है। फेड ने कहा पिछले महीनों में आर्थिक गतिविधियां सुधरी हैं और जॉब मार्केट के आंकड़े भी ‘सॉलिड’ रहे हैं। ऐसे में साल के अंत तक ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना प्रबल होती है। फेडरल रिजर्व ने कहा है कि इकोनॉमिक एक्टिविटी में सुधार हो रहा है मगर इकोनॉमी अभी इतनी नहीं सुधरी है कि दरें बढ़ाई जा सके।

दुनियाभर के बाजार उछले

ग्लोबल मार्केट में उछाल:

भारतीय बाजार खुलने से पहले तमाम एशियाई बाजार बढ़त के साथ खुले। जापान का निक्केई दो फीसदी तक उछल गया, जबकि हांगकांग हेंगसेंग में डेढ़ फीसदी की मजबूती देखने को मिल रही है। शंघाई के शेयर बाजार में आधा फीसदी से ज्यादा की मजबूती है। इससे पहले अमेरिकी बाजार भी एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए। फेड के फैसले ने दुनियाभर के बाजारों में लिक्विडिटी घटने के खतरे को फिलहाल टाल दिया जिसके बाद यह बढ़त देखने को मिली।

 

 

 

source: jagran