नोटबंदी: पेट्रोल पंप पर भी निकाल सकेंगे कैश, बैंकों से नहीं मिल रहा शादी के लिए कैश

bank-atm-3-min_147916483152_650x425_111516043949_111816082724देश में नोटबंदी के फैसले के बाद आज 10वां दिन है. कैश को लेकर लोगों की समस्याएं जस की तस है. एटीएम और बैंक की ब्रांचों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं और कैश की कमी के चलते कारोबार से लेकर तमाम जरूरी काम बाधित दिख रहे हैं. लोगों को राहत देने के लिए सरकार कई तरह के कदम उठा रही है. सरकार के एक ताजा फैसले के अनुसार अब आपको पेट्रोल पंप से तेल ही नहीं कैश भी मिलेगा. नए आदेश के मुताबिक, आप पेट्रोल पंप पर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करके 2000 रुपये प्राप्त निकाल सकते हैं.

कैसे मिलेगा पेट्रोल पंप पर कैश
इसके लिए आपको सरकारी कंपनी के पेट्रोल पंप पर जाकर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करना होगा और 2,000 रुपये आपको मिल जाएंगे. शुरुआती दौर में यह सुविधा देश भर के 2,500 पेट्रोल पंपों पर दी गई है, जहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की स्वाइप मशीनें उपलब्ध हैं. अगले तीन दिनों में यह सुविधा देश के 20,000 पेट्रोल पंपों पर मिलने लगेगी, जिनके पास एचडीएफसी, सिटीबैंक और आईसीआईसीआई बैंक की कार्ड स्वाइप मशीनें उपलब्ध होंगी.

भीड़ कम करने के लिए कदम
500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद किए जाने के बाद देश भर में एटीएम और बैंकों पर नकद निकासी को लेकर भीड़ लगी हुई है. इसी वजह से ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने सरकार को इस तरह का सुझाव दिया था. इससे भीड़ कुछ हद तक कम हो सकेगी.

नोट बदलने की लिमिट घटी
गुरुवार को सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया. शुक्रवार से बैंकों में लोग 2000 तक ही पुराने नोट बदल सकेंगे. पहले ये लिमिट 4500 रुपये थी. इसके अलावा शादी वाले घरों और किसानों को राहत देने के लिए भी सरकार ने कई फैसले किए हैं.

ये हैं नोटबंदी पर सरकार के ताजा फैसले-
-नोट बदलवाने की घटी लिमिट, अब 2000 रुपए तक के पुराने नोट बदलवाए जा सकेंगे.
-30 दिसंबर तक एक शख्स सिर्फ एक बार ही नोट बदलवा सकेगा.
-शादी वाले घरों में लोग ढाई लाख तक कैश बैंक से निकाल सकेंगे. हालांकि, इसके लिए खाते का केवाईसी अपडेट होना जरूरी होगा.
-कृषि उपज से हुई कमाई में से किसान एक हफ्ते में 25,000 रुपए चेक से निकाल सकेंगे.
-कृषि मंडी के रजिस्टर्ड ट्रेडर्स एक हफ्ते में 50,000 रुपए निकाल सकते हैं.
-ग्रुप सी के सरकारी कर्मचारियों को भी राहत देने का फैसला हुआ है. वे 10,000 रुपए की एडवांस सैलरी कैश में निकाल सकते हैं.

जेटली बोले- रोलबैक का सवाल ही नहीं
इस बीच, विपक्ष के हमलों के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ किया है कि नोटबंदी का फैसला वापस नहीं लिया जाएगा. नोटबंदी की जानकारी चुनिंदा लोगों के लिए लीक किए जाने के आरोप को गलत बताते हुए जेटली ने संयुक्त संसदीय समिति से जांच की मांग को भी नकार दिया. उन्होंने भरोसा दिलाया है कि कुछ दिनों में हालात सामान्य हो जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने नोटबंदी के फैसले पर हो रहे काम की समीक्षा के लिए बैठक भी बुलाई है.

‘बैंकों के पास पर्याप्त करंसी’
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि रिजर्व बैंक के पास पर्याप्त पैसा है और एटीएम मशीनों में युद्ध स्तर पर बदलाव किया जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘थोड़े दिनों में सभी एटीएम में पैसा होगा और लोगों की दिक्कतें खत्म हो जाएंगी.’ अरुण जेटली ने ये भी कहा कि सरकार फिलहाल 1000 के नए नोट जारी करने नहीं जा रही है. वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि गुरुवार को 22,500 एटीएम अपडेट कर लिए जाएंगे. देश में 2 लाख एटीएम हैं.

Source: AAj tak