सुस्त रही शेयर मार्केट की शुरुआत, सेंसेक्स 60 अंक ऊपर

bse_building_240मंबई। एशियाई बाजारों की सुस्ती और अमेरिकन बाजारों की तेजी के बाद भारतीय बाजारों की शुरुआत आज सुस्ती के साथ हुई। फिलहाल अब सेंसेक्स में करीब 60 अंक और निफ्टी में 20 अंक की बढ़त देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में आईटी शेयरों में कमजोरी दिख रही है। वहीं एफएमसीजी, मेटल और फार्मा शेयरों में बढ़त देखने को मिल रही है। बाजार को छोटे और मझोले शेयरों से भी सहारा मिल रहा है।

बाजार में एफएमसीजी, मेटल और फार्मा शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉल कैप शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.44 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

आज के शुरुआती कारोबार में बैंकिग शेयरों में कमजोरी देखने को मिली थी। फिलहाल बैंक निफ्टी 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ 19550 के स्तर के करीब दिख रहा है। वहीं बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। निफ्टी के आईटी इंडेक्स को छोड़ कर लगभग सभी अहम इंडेक्स में बढ़त देखने को मिल रही है। निफ्टी के फार्मा, मेटल, आटो, रियल्टी और एफएमसीजी इंडेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिल रही है। निफ्टी फार्मा इंडेक्स 0.5 फीसदी, मेटल इंडेक्स 0.4 फीसदी, ऑटो इंडेक्स 0.4 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स 0.6 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। हालांकि कारोबार के इस दौरान निफ्टी के आईटी इंडेक्स में 0.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 60 अंक यानि 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ 28286 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 20 अंक यानि 0.2 की बढ़त के साथ 8725 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

बाजार में कारोबार के इस दौरान दिग्गज शेयरों में गेल, एक्सिस बैंक, लार्सन, बजाज ऑटो और ल्यूपिन सबसे ज्यादा 1.2-0.8 फीसदी तक बढ़े हैं। हालांकि रिलायंस, विप्रो, इंफोसिस, अदानी पोर्ट और एशियन पेंट्स जैसे दिग्गज शेयरों में 1.4-0.4 फीसदी की कमजोरी आई है।

 

 

 

Source: IBN