जाकिर नाइक ने कहा, ‘अपनी जानकारी में कभी भी किसी आतंकवादी से नहीं मिला हूं’

zakir-naik_650x400_71468570697मुंबई: विवादास्पद धर्म प्रचारक जाकिर नाइक ने अपने ‘भड़काऊ भाषणों से आतंकवादियों को प्रेरणा देने’ के आरोपों को खारिज करते हुए शुक्रवार को सफाई पेश की। नाइक ने कहा, ‘मैं अपनी जानकारी में कभी भी किसी आतंकवादी से नहीं मिला हूं।’ नाइक ने यह भी कहा कि वह सभी तरह की आतंकी गतिविधियों की निंदा करते हैं। साथ ही दावा किया कि उनके बयानों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है। उन्होंने खुद पर लगे इससे संबंधित आरोपों को झूठा करार दिया।

नाइक सउदी अरब के मदीना से स्काइप के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। वह इन दिनों वहां कि धार्मिक यात्रा पर हैं। इस्लामिक धर्म प्रचारक ने जोर देकर कहा कि उन्होंने कभी आत्मघाती हमलों की वकालत नहीं की, बल्कि हमेशा इनकी निंदा की, क्योंकि इससे निर्दोष लोगों की जान जाती है, जो इस्लाम के विरुद्ध है।

जब उनसे पूछा गया कि क्या वह बांग्लादेश में हुए आतंकी हमले में शामिल उन आतंकियों से मिले थे, जिनके बारे में कथित रूप से कहा गया था कि वह आपकी स्पीच से प्रेरित हैं, तो मुंबई निवासी इस धर्म प्रचारक ने कहा, “अपनी जानकारी मैं कभी भी किसी आतंकवादी से नहीं मिला हूं, लेकिन यदि लोग मेरी बगल में खड़े होकर फोटो खिंचवाते हैं, तो मैं मुस्कुरा देता हूं। मैं नहीं जानता कि वह कौन हैं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘महीनेभर में हजारों लोगों से मिलता हूं।’

गौरतलब है कि बांग्लादेश ने दावा किया था कि ढाका के कैफे में हुए आतंकी हमले में शामिल आतंकियों में से कम से कम दो को डॉ. नाइक ने प्रेरित किया था। भारत इन दिनों इस आरोप और डॉ. नाइक के भाषणों, लेखों और खातों की जांच कर रहा है।

नाइक ने अपनी स्पीच पर आतंकवाद को बढ़ावा दिए जाने के आरोप को सिरे से खारिज करते हुए कहा, ‘मेरे कथनों को गलत संदर्भ में लिया गया है… मैं शांति का संदेशवाहक हूं। मेरी स्पीच में घृणास्पद बात के प्रमाण के बिना ही मुझ पर नफरत फैलाने वाले व्यक्ति का तमगा लगा दिया गया है।’

पीस चैनल पर बैन लगाए जाने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि यह एक कानूनी चैनल है। नाइक ने आरोप लगाया कि उन्हें भारत में इसे प्रसारित करने से रोकने का कारण नहीं बताया गया।

गौरतलब है कि जाकिर ने इससे पहले कई बार प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सफाई देनी चाही थी, लेकिन उन्हें कोई जगह नहीं दे रहा था। इस बात की प्रबल संभावना जताई जा रही थी कि नाइक पिछले सोमवार को मुंबई लौट आएंगे, लेकिन उनके इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन ने कहा कि वह अगले कुछ दिनों में अफ्रीका यात्रा पर जाएंगे।

नाइक की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन मुंबई में उनके फाउंडेशन ने मझगांव गार्डन के पास बैंक्वेट हॉल में सुबह 9.45 बजे स्काइप के जरिए किया। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आयोजन स्थल के बाहर एक पुलिस वैन खड़ी रखी गई।

Source:- N D T V News