बड़े छक्के नहीं लगा सकता इसलिए चौकों से काम चलाता हूं: विराट कोहली

Virat-Kohli-India-vs-South-Africa-2015अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली का कहना है कि वो छक्के नहीं लगा सकते इसलिए चौके से काम चलाते हैं.

ये है विराट की कमजोरी
विराट ने कहा, ‘मैंने अपने खेल की एक कमजोरी के साथ समझौता किया है. मैं बड़े छक्के नहीं लगा सकता इसलिए चौकों से काम चलाता हूं.’कोहली ने अभी तक 22 टी20 इंटरनेशनल मैचों में केवल 27 छक्के लगाए हैं जबकि उनके नाम पर 127 चौके दर्ज हैं.

जल्दी हुआ अपनी कमजोरी का अहसास
इस बल्लेबाज ने बुधवार से शुरू हो रहे एशिया कप की पूर्व संध्या पर कहा, ‘टी20 में मेरी शुरुआती दिनों में दस गेंदों पर दस रन बनाने की रणनीति थी और फिर उसके बाद तेजी दिखाना. लेकिन मुझे अहसास हुआ कि मैं मेरे पास ऐसे शॉट नहीं हैं कि मैं बड़े छक्के जड़ पाउं. मैं इस सच से वाकिफ हुआ कि मैं बड़े छक्के नहीं लगा सकता हूं और इसलिए मैंने चौकों पर ध्यान केंद्रित किया.’

हर प्रतिद्वंद्वी का सम्मान करेंगे
उन्होंने कहा, ‘एशिया कप से पहले हमारी टीम अच्छी लय में है. हम अति आत्मविश्वासी नहीं हो सकते हैं और हमें प्रत्येक प्रतिद्वंद्वी का सम्मान करना होगा.’ भारतीय उप कप्तान ने बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान की जमकर तारीफ की जिन्होंने भारत के पिछले दौर में बेहतरीन गेंदबाजी की थी.

अच्छा कर रहा है मुस्तफिजुर
उन्होंने कहा, ‘मुस्ताफिजुर पिछले एक साल से वास्तव में अच्छा कर रहा है. खेल के लिए महत्वपूर्ण है कि उसके पास अच्छे गेंदबाज हों जो बल्लेबाजों को परेशान कर सकें. इससे खेल अधिक प्रतिस्पर्धी बनता है. इससे बल्लेबाजों के लिए यह रोमांचक बनता है क्योंकि आप जानते हो कि आपको एक गेंदबाज के लिए अलग तरह से तैयारी करनी है.’

source : Anukool Mistri