कहानी पूरी फिल्मी है, 20 साल बाद फेसबुक ने बिछड़े भाइयों को मिलाया

downloadसोशल मीडिया आजकल न कौन-कौन से रंग दिखा रहा है. कहीं प्रेम करने वालों को और पास लाने का काम कर रहा है तो कहीं सालों पहले बिछड़े भाई-बहनों को मिलवा रहा है. बीते सप्ताह केंद्र सरकार के लिए कार्यरत एक कर्मचारी की फेसबुक ने कुछ ऐसी मदद की कि वे फेसबुक को धन्यवाद देते नहीं थकते.

यह कहानी किसी बॉलीवुड फिल्म की लगती है और इस कहानी के किरदार हैं विजय नित्नावरे. वे भारत सरकार के अंतर्गत काम करने वाली संस्था प्रेस सूचना ब्यूरो के लिए काम करते हैं और उन्होंने लगभग 20 साल पहले अपने छोटे भाई हंसराज नित्नावरे को खो दिया था. उनका छोटा भाई 1996 में मैट्रिक की परीक्षा में फेल होने पर घर छोड़ कर कहीं भाग गया था. उस वक्त उसकी उम्र सिर्फ 15 साल थी.

विजय के अनुसार हंसराज एक अच्छा विद्यार्थी था, लेकिन साल 1995 में माँ की मृत्यु के बाद वह परेशान हो उठा. उसी साल हुई मैट्रिक की परीक्षा में फेल होने पर वह घर छोड़ कर फरार हो गया. वे कहते हैं कि उन्होंने हंसराज की गुमशुदगी की शिकायत पुलिस में भी दर्ज कराई थी, लेकिन उन्हें तब आश्चर्य हुआ जब पंद्रह दिनों के बाद हंसराज की एक चिट्ठी मिली. चिट्ठी में हंसराज ने लिखा था, “कृपया मेरी तलाश न करें मैं ठीक हूं और कुछ बड़ा करने के बाद ही लौटूंगा.”

विजय ने कहा कि वह यह जानकर बहुत खुश हुए थे कि उनका भाई जिंदा है, लेकिन हंसराज को ढूंढने की उनकी उम्मीद थोड़ी धूमिल हो गई क्योंकि चिट्ठी पर अंकित पिनकोड के अंतिम दो अंक स्पष्ट नहीं थे. इससे यह पता नहीं चल सका कि पत्र किस शहर से आया था. पिन कोड के शुरू के चार अंकों से यह तो पता चल गया कि पत्र गुजरात से आया था, मगर अथक प्रयास के बाद भी कुछ पता नहीं चल पाया.

अपने छोटे भाई को खोजने के लिए विजय ने इंटरनेट और सोशल मीडिया साइट फेसबुक और ट्विटर का सहारा लिया. इस काम में मदद के लिए उन्होंने 2016 में फेसबुक से संपर्क किया. विजय ने कहा कि फेसबुक को महाराष्ट्र के पुणे में हंसराज नामक का एक व्यक्ति मिला. मैसेजेस के जरिए उस व्यक्ति से संपर्क किया गया तो उसने विजय को अपने बड़े भाई के रूप में पहचानने से इनकार कर दिया.

बड़े भाई के रूप में पहचानने से इनकार किए जाने के बावजूद विजय ने अपनी तलाश जारी रखी. उन्होंने हंसराज के कुछ फेसबुक मित्रों का विस्तृत विवरण उपलब्ध कराने के लिए फेसबुक से निवेदन किया. विजय ने कहा कि फेसबुक ने उन्हें हंसराज के छह मित्रों के बारे में विस्तृत जानकारियां दीं. इन पर नजर दौड़ाते हुए उन्होंने पाया कि उनमें तीन पुणे के भोसारी में टोयटा कंपनी में काम कर रहे हैं.

विजय ने इन तीनों में एक शख्स से ईमेल के जरिए संपर्क किया. उस व्यक्ति ने हंसराज से संपर्क किया और विजय की भावनाओं से उसे अवगत कराया, लेकिन हंसराज ने एक बार फिर विजय को अपना भाई मानने से इंकार कर दिया. हालांकि वह इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि पुणे वाला व्यक्ति ही उनका भाई है.

विजय बताते हैं कि बीती 5 अप्रैल की शाम को वे हंसराज के बारे में विस्तृत जानकारी पाने के लिए टोयटा कंपनी के प्रबंधक को मेल टाइप कर रहा थे, वे मेल भेजने वाले ही थे कि उन्हें हंसराज ने फोन किया. फोन उठाने पर दोनों भाई एक-दूसरे से बात करने की बजाय रोते रहे. 12 अप्रैल की तारीख को विजय पुणे गए अैर हंसराज को परिवार के साथ वापस दिल्ली लौट आए. हंसराज इस दौरान मुंबई के पुलिस आयुक्त और सहायक पुलिस आयुक्त के ड्राइवर के तौर पर भी काम कर चुके हैं.

 

Source- AAJ TAKdownload