ताजमहल पहुंचे ब्रिटेन के शाही दंपत्ति विलियम और केट मिडिलटन

tajmahal_650x400_71460803908आगरा: भारत की यात्रा पर आए ड्यूक और डचेस ऑफ़ कैंब्रिज यानी केट और विलियम की शाही जोड़ी ताजमहल पहुंच गई है। शाही दंपत्ति के आगमन से पहले यहां बड़े पैमाने पर तैयारियां चल रही थी। 17वीं शताब्दी में शाहजहां की बनाई इस ‘मोहब्बत की निशानी’ को शाही दंपत्ति के लिए यादगार बनाने के लिए स्थानीय प्रशासन और पुलिस अधिकारी कड़े इंतज़ाम किे हैं। अधिकारियों का कहना है कि शाही दंपत्ति के आने से पहले सुरक्षा इंतज़ाम की समीक्षा भी कर ली गई है। बता दें कि विलियम और केट भूटान से एक विशेष प्लेन से आगरा पहुचें हैं।

डायना की बेंच
गौरतलब है कि 24 साल पहले 1992 में राजकुमारी डायना अकेले ही इस इमारत को देखने आई थीं। उस वक्त ताज महल के सामने एक बैंच पर डायना ने अकेले बैठकर एक तस्वीर खिंचाई थी जिसने दुनिया भर के अखबारों के पहले पन्ने पर जगह बनाई थी। साथ ही प्रिंस चार्ल्स के साथ उनकी शादी में चल रही परेशानियों का भी ज़िक्र हुआ था और 1996 में इन दोनों ने तलाक ले लिया था। डायना वाली ‘उस बैंच’ की भी मरम्मत कर दी गई है और सीढ़ियों पर नई पुताई भी हो गई है।

यही वजह है कि इस शाही दंपत्ति के लिए ताजमहल एक ख़ास महत्व रखता है और केनसिंगटन पैलेस से जारी बयान में कहा भी गया है कि प्रिंस विलियम खुद को ‘सौभाग्यशाली’ समझते हैं कि उन्हें वहां आने का मौका मिल रहा है जहां उनकी मां की याद आज भी इतनी सजीव है।


वैसे आगरा में ही शाही परिवार के एक 73 साल के प्रशंसक भी इस दंपत्ति का इंतजार कर रहे हैं जिन्हें 1961 में क्वीन एलिज़ाबेथ द्वितीय का यहां आना भी याद है। सुरेंद्र शर्मा कहते हैं ‘जब से मुझे पता चला है कि राजकुमार और राजकुमारी यहां ताज देखने आ रहे हैं, तब से मैं उनसे मिलने के सपने देख रहा हूं।’ शर्मा के दिवंगत चाचा कैलाश नाथ शर्मा एक फोटोग्राफर थे जिन्होंने उस वक्त क्वीन और प्रिंस फिलिप की कई ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरें खींची थी।

बंद नहीं होगा ताजमहल
इसके साथ ही शाही जोड़े के आने पर ताजमहल के बन्द होने के कयासों पर भी विराम लगा दिया गया है। डायना की तरह कैट और विलियम भी आम लोगों के बीच में ही ताज देखेंगे। पुरात्तव विभाग ने साफ किया है कि सिर्फ राष्ट्राध्यक्ष के आने पर ही आम पर्यटकों की आवाजाही को प्रतिबंधित किया जाता है। पुरातत्व अधीक्षक भुवन विक्रम सिंह के अनुसार जब तक शाही घराने की जिम्मेदारी इस जोड़े को नहीं मिलती वे राष्ट्राध्यक्ष नही हैं और इसलिए उन्हें विशेष प्रोटोकॉल नहीं दिया जा सकता है। शाही दंपत्ति रविवार को इंग्लैंड वापिस लौट जाएंगे जहां 21 अप्रैल को क्वीन के 90वें जन्मदिन की तैयारियां चल रही हैं।