हिमाचल में श्रद्धालुओं से भरी बस खाई में लुढ़की, 7 की मौत

bus-accident-in-himachalहिमाचल में सड़क हादसों की रफ्तार नहीं थम रही हैं. कांगड़ा में देहरा के साथ लगते राष्ट्रीय राज्य मार्ग रानीताल-मुबारिकपुर के ढलियारा में एक तीखे मोड़ पर श्रद्धालुओं से भरी निजी बस खाई में लुढ़क गई.

इस हादसे में सात श्रद्धालुओं की मौत हो गई और 36 श्रद्धालु गम्भीर रूप से घायल हो गए. मरने वालों में चार पुरुष, दो महिलाएं और एक 15 वर्षीय लड़का शामिल है. गम्भीर रूप से जख्मी 12 घायलों को 108 एम्बुलेंस से टांडा मेडिकल कॉलेज रैफर कर दिया गया है. बाकी घायलों का इलाज सिविल अस्पताल में देहरा में चल रहा है|

बस पंजाब के अमृतसर से ज्वालामुखी जा रही थी. बस में 40 यात्री ज्वालामुखी मंदिर में माथा टेकने जा रहे थे. परिवहन मंत्री जीएस वाली भी देहरा में एक कार्यक्रम में शिरकत करने आए थे तो वो भी घायलों का हाल-चाल पूछन सिविल अस्प्ताल देहरा पहुंचे. परिवहन मंत्री ने प्रशासन को आदेश देते हुए घायलों को एम्बुलेंस के अलावा निजी गाड़ियों से भी टांडा मेडिकल कॉलेज भेजने का निर्देश दिया.

पिछले 24 घंटों में ही 2 बस हादसे

दरअसल, हिमाचल में आए दिन राज्य की सड़कें इन हादसों से रक्त रंजित हो रही है. राज्य में बीते 24 घंटों में ही दो बस हादसे हो चुके हैं, जिनमें 16 लोग की जानें चली गईं और 77 लोग घायल हुए हैं. हादसों की रफ्तार इस कदर है कि इस साल अब तक राज्य में 681 सड़क हादसे हो चुके हैं.

इनमें 237 लोगों की मौत और 1107 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. हिमाचल में रोजाना 6-7 सड़क हादसे हो रहे हैं और इनमें 2-3 लोगों की मौत होती है. राज्य में कांगड़ा, मंडी और शिमला जिले ऐसे हैं, जहां इस साल सबसे ज्यादा सड़क हादसे हुए हैं.

कांगड़ा में 123, शिमला में 103 और मंडी में 96 हादसे दर्ज किए गए हैं. ऊना में 58, सोलन और बिलासपुर में 53-53 सड़क हादसे हुए हैं. सिरमौर में 45, कुल्लू में 43, हमीरपुर में 39, बी-बी-एन में 35 और चंबा में 28 सडक दुर्घटनाएं इस साल अब तक हो चुकी हैं. बीते साल की बात करें तो राज्य में इस दौरान 3010 सड़क दुर्घनाएं हुई थीं, जिनमें 5109 लोग घायल और 1097 लोग मौत के मुंह में समा गए|

 

Source: Pradesh 18