स्पाइसजेट का 444 रुपये में टिकट का ऑफर, डीजीसीए में हुई शिकायत

spicejet-580x393गुड़गांव: हवाई सेवा मुहैया कराने वाली कंपनियों के बीच कम किराये की जंग को तेज करते हुए स्पाइस जेट ने आज एक नयी योजना के तहत कुछ निश्चित स्थानों की दूरी तक हवाई सेवा का प्रयोग करने के लिए 444 रुपये के आधार किराये की पेशकश की. यह योजना उसके घरेलू नेटवर्क की सीमित सीटों पर सीमित अवधि के लिए है.

स्पाइसजेट ने बताया कि 5 दिन की इस सेल के तहत बुकिंग 26 जून की मध्यरात्रि तक होगी. इस योजना के तहत एक जुलाई से 30 सितंबर के बीच की यात्रा के लिए बुकिंग कराई जा सकती है. इस योजना में जम्मू-श्रीनगर, अहमदाबाद मुंबई, मुंबई-गोवा, दिल्ली-देहरादून और दिल्ली-अमृतसर मार्गों के साथ अन्य कुछ और मार्गों पर भी हवाई यात्रा की जा सकती है.

अभी कुछ समय पहले ही कंपनी ने ‘मानसून बोनांजा सेल’ की घोषणा की थी. इस संबंध में एयर पैसेंजर्स एसोसिशन ऑफ इंडिया ने विमानन क्षेत्र के नियामक डीजीसीए को एक पत्र लिखकर यह जानकारी मांगी है कि क्या वह एयरलाइनों द्वारा दी जा रही ऐसी ‘फर्जी’ योजनाओं पर कार्रवाई करने का विचार कर रही है.

कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा, ‘किराया अलग-अलग मार्गो पर दूरी और समय सारणी पर निर्भर करेगा और उड़ान का समय नियामकीय मंजूरी पर निर्भर करेगा.’ योजना के तहत पांच दिवसीय बिक्री ऑफर बुधवार को शुरू हो चुका है और यह 26 जून 2016 की मध्यरात को समाप्त होगा.

यान में कहा गया है कि मानसून बोनांजा सेल के तहत यात्रा एक जुलाई 2016 से 30 सितंबर 2016 के बीच घरेलू मार्गो पर की जा सकती है. कंपनी अभी 41 डेस्टिनेशन के लिए रोजाना 293 उड़ानों चलाती है. इन गंतव्यों में 35 घरेलू और 6 अंतर्राष्ट्रीय डेस्टिनेशन हैं.

हालांकि स्पाइसजेट की मानसून बोनांजा सेल पर विवाद शुरू हो गया है. फ्लायर्स बॉडी एयर पैसेंजर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एपीएआई) ने इस ऑफर पर एविएशन रेग्युलेटर डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन डीजीसीए) को लेटर लिखा है. एपीएआई ने पूछा है कि कुछ एयरलाइंस द्वारा दी जाने वाली इस तरह की “बोगस” स्कीम पर क्या किसी तरह के एक्शन लेने पर विचारर हो रहा है. के कई मेंबर्स ने इसे लेकर शिकायत रखी है और कहा है कि स्पाइस जेट के इस ऑफर की खबर आने से सवाल उठा है कि कोई भी कंपनी इतने सस्ते में कैसे हवाई यात्रा करा सकती है.

इस विवाद के बाद स्पाइसजेट का कहना है कि यह ऑफर फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व बेसिस पर दिया जा रहा है, जिसमें सीटों की संख्‍या लिमिटेड है. कंपनी पर लगाए गए आरोप निराधार हैं और कंपनी यात्रियों की पूरी डिटेल्स शेयर करने को तैयार है जिन्हें इस ऑफर का फायदा मिलेगा.

source=ABP News