महानगर मुंबई मुंबई में ‘मेक इन इंडिया वीक’ कार्यक्रम के दौरान लगी आग की 5 मुख्य बातें

मुंबई में ‘मेक इन इंडिया वीक’ कार्यक्रम के दौरान लगी आग की 5 मुख्य बाते

 

मेक इन इंडिया कार्यक्रम के दौरान लगी आग

मुंबई में ‘मेक इन इंडिया वीक’ कार्यक्रम के दौरान आग लगने और स्टेज के राख होने का मामला एक ओर जहां कई सवाल खड़े करता है तो दूसरी ओर महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडनवीस की सूझबूझ और प्रशासन की तेजी को भी दिखाता है. कार्यक्रम में महाराष्ट्र का हर खास शख्स मौजूद था और करीब 5 हजार जनता भी शामिल थी. महाराष्ट्र के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मंत्री, शिवसेना अध्यक्ष, सांसद, बॉलीवुड के दिग्गज और तमाम वीवीआईपी भी कार्यक्रम में शामिल थे.

ये हैं इस पूरे घटनाक्रम की मुख्य बातें-
1. शाम करीब 8 बजकर 22 मिनट पर मंच के नीचे से शुरु हुई चिंगारी भीषण आग में तब्दील हो चुकी थी. शुरुआती जानकारी मिली कि मंच के नीचे पटाखों के फूटने से ये आग लगी. मंच को बनाने में लकड़ी, कार्डबोर्ड, प्लाईवुड और थर्मोकॉल का इस्तेमाल ज्यादा हुआ था, लिहाजा आग को भड़कने का पूरा मौका मिला.

2. समंदर से आने वाली तेज हवा से भी आग तेजी से फैली और गिरंगाव चौपाटी के बाहर सड़क पर जाम से दमकल की गाड़ियों को घटनास्थल तक पहुंचने में थोड़ा वक्त भी लगा. करीब 50 मिनट में पूरा मंच जलकर खाक हो गया.

3. आग लगने के वक्त देवेंद्र फडनवीस मंच के ठीक सामने ही बैठे थे लेकिन वो जानते थे कि अगर भगदड़ मची या फिर हालात काबू से बाहर हो गए तो अग्निकांड एक दर्दनाक हकीकत में तब्दील हो सकता था. मुख्यमंत्री ने खुद मंच के पास मौजूद रहकर राहत, लोगों की निकासी और आग बुझाने की कोशिशों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मुख्यमंत्री से हादसे पर पल-पल की पूरी जानकारी ली.

4-बिग बी अमिताभ बच्चन ने भी हादसे को बेहद डरावना कहा लेकिन साथ ही आपदा प्रबंधन की भी जमकर तारीफ की. कार्यक्रम में आमिर खान भी शरीक हुए और हादसे के बाद लोगों की सलामती के लिए उन्होंने भी सीएम फडनवीस को शुक्रिया कहा.