PAK को मिलेगी किए की सजा, उरी पर रक्षा मंत्री की रिपोर्ट के बाद PM कर रहे हैं हाईलेवल मीटिंग

capture1जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना के मुख्यालय पर रविवार तड़के हुए आतंकी हमले में 17 जवान शहीद हो गए. हमले में आठ जवान गंभीर रूप से घायल हैं. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने श्रीनगर दौरे से लौटते ही सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हमले की रिपोर्ट सौंपी है, जिसके बाद पीएम हाईलेवल मीटिंग कर रहे हैं.

उरी हमले के पीछे एक बार फिर पाकिस्तान का हाथ होने के साफ संकेत मिल रहे हैं. प्रधानमंत्री आवास पर चल रही बैठक में राष्ट्रीय  सुरक्षा सलाहकार अजि‍त डोभाल समेत गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, मनोहर पर्रिकर के अलावा रॉ चीफ के साथ ही कैबिनेट कमेटी ऑफ सिक्योरिटी के सभी सदस्य मौजूद हैं. प्रधानमंत्री की बैठक से पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नॉर्थ ब्लॉक में सीआरपीएफ के डीजी समेत गृहमंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मीटिंग की है.

उरी में मारे गए आतंकियों के पास से मिले हथियारों पर मेड इन पाकिस्तान की मुहर लगी है. ऐसे में भारत सरकार पर पड़ोसी मुल्क के खि‍लाफ कार्रवाई के लिए काफी दबाव है.

फ्रांस ने की कड़ी निंदा
फ्रांस ने भी उरी हमले की कड़ी निंदा की है. फ्रांस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वह आतंकवाद के खि‍लाफ लड़ाई में भारत के साथ खड़ा है. उसने इसके साथ ही कश्मीर में शांति की जरूरत पर भी बल दिया है

दूसरी ओर, श्रीनगर में शहीद जवानों के शव को श्रद्धांजलि दी जा रही है. मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी.

आतंकी हमले में जवानों की मौत के बाद देशभर में आक्रोश है. जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए अलग-अलग शहरों में प्रदर्शन किए गए. उरी में आर्मी बेस पर हुए आतंकी हमले के बाद शहीद सूबेदार करनैल सिंह के परिजन शोक में डूबे. उरी में आर्मी बेस पर हुए आतंकी हमले में घायल 22 जवान अस्पताल में भर्ती हैं. सोमवार को सभी शहीद जवानों का पार्थिव शरीर श्रीनगर लाया जाएगा. आतंकी हमले के दौरान सेना की जवाबी कार्रवाई में सभी 4 आतंकी भी ढेर हो गए. मारे गए दहशतगर्द जैश-ए-मोहम्मद के हैं और उनके पास से पाकिस्तानी हथियार और दस्तावेज मिले हैं.

पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ने दी धमकी
इस बीच घाटी में दो और आत्मघाती जत्थे के घुसने की खबर है. ‘आज तक’ को मिली जानकारी के मुताबिक, एक जत्था पुंछ तो दूसरा श्रीनगर हाईवे की ओर रवाना हुआ है. सुरक्षा के लिहाज से देशभर के एयरपोर्ट को हाइ्र अलर्ट जारी कर दिया गया है और सुरक्षा बढ़ा दी गई है. दूसरी ओर, पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने गीदड़ भभकी दी है. पाकिस्तानी चैनल को दिए इंटरव्यू में आसिफ ने कहा, ‘हमारा वजूद खतरे में आया तो भारत पर परमाणु हमला कर सकते हैं. अमर हमारी जमीन पर हमला हुआ तो पाकिस्तान परमाणु हमले से गुरेज नहीं करेगा.’

capture