इंदिरा नूई बनीं दूसरी सबसे ताकतवर भारतीय महिला

1473479554नई दिल्ली। पेप्सिको की सीईओ और चेयरमैन इंदिरा नूई भारतीय मूल की एकमात्र महिला हैं, जिन्हें फॉर्चून की 51 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में जगह मिली है। नूई के बारे में फॉर्चून ने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं है, जिससे लगे कि वह धीमी पड़ रही हैं। नुई लगातार 10 साल से सीईओ का कार्यभार संभाल रही हैं।

पेप्सीको की सीईओ तथा चेयरमैन इंदिरा नूई को फॉर्चून की 51 सर्वाधिक शक्तिशाली महिला की सूची में जगह मिली है। बता दें कि वह इस सूची में एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं। पहली पायदान पर जनरल मोटर्स कीसीईओ तथा चेयरमैन मैरी बारा का नाम दर्ज है।

ख़ास बात यह है कि वर्ष 2015 में भी वह इसी पायदान पर थीं जबकि 2014 में वह तीसरे स्थान पर थीं, जबकि मैरी बारा ने फॉर्चून की सबसे शक्तिशाली महिला का तमगा इस वर्ष भी बरकरार रखा है।

बता दें कि सूची में प्रमुख कंपनियों के 22 सीईओ तथा वरिष्ठ अधिकारी हैं।इस साल की सूची में नौ ऐसी महिलाएं हैं जो पहली बार सूची में सम्मिलित हुई हैं।

पिछले एक दशक से लगातार सीईओ का कार्यभार संभाल रही नूई के बारे में फॉर्चून ने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं है जिससे लगे कि वह धीमी पड़ रही हैं।पिछले एक साल में पेप्सीको का बाजार पूंजीकरण 18 प्रतिशत बढक़र 155 अरब डॉलर हो गया। यह स्थिति तब है जब अंतरराष्ट्रीय उतार-चढ़ाव से 2015 की कमाई प्रभावित हुई। पेप्सीको की 2015 में बिक्री पांच प्रतिशत घटी, जबकि उसका लाभ 13 प्रतिशत घटा था।