बालों के लिए वरदान है तिल का तेल

oilअपने बेहतरीन पोषक गुण के कारण तिल का तेल पूरी दुनिया में प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है. इसमें न केवल त्वचा और बालों को पोषित करने की खूबी होती है बल्क‍ि हीलिंग क्वालिटी भी होती है. ये बात वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुकी है कि तिल के तेल से बालों को संपूर्ण पोषण मिलता है.

इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है.

तिल का तेल बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान है. ये बालों को भीतर से पोषित करके उनकी जड़ों को मजबूती देने का काम करता है. अगर आपको रूसी की समस्या है या फिर आपके सिर में जुंएं हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा.

आप चाहें तो तिल के तेल को सामान्य तेल की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसे रातभर लगाकर छोड़ दें और अगली सुबह बाल धो लें.

तिल का तेल इस्तेमाल करने के फायदे:

1. बालों को भीतर से पोषण देने के लिए
तिल का तेल बालों को भीतर से पोषण देने का काम करता है. तिल के तेल को हल्का गर्म कर लीजिए और इसके बाद हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज कीजिए. कुछ देर के लिए तेल को बालों में लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें.

2. बेजान बालों में नई चमक लाने के लिए
अगर आपके बाल बेजान और रूखे हो चुके हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा. ये स्कैल्प से लेकर बालों के अंतिम छोर तक उन्हें पोषित करता है. तिल के तेल के इस्तेमाल से बालों का रुखापन दूर हो जाता है और उनकी खोई हुई चमक वापस आ जाती है.

3. बालों का झड़ना कम करे
अगर आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं तो तिल का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इसमें बालों को मजबूती देने का गुण है. इसके साथ ही तिल के तेल से मसाज करने पर तनाव दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है.

4. बालों को बढ़ने में करता है मदद
तिल के तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं. अगर आपको लगता है कि आपके बाल पूरी ग्रोथ आने से पहले से ही टूट जाते हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करें.

5. रूसी दूर करने में मददगार
तिल के तेल के इस्तेमाल से रूसी की समस्या दूर हो जाती है. अगर आपके सिर में जुंएं हो गए हों तो भी तिल का तेल फायदेमंद साबित होगा.

source : Anukool Mistri