उरी हमले पर मोदी के घर पर बैठक, ‘पाकिस्तान को हर मंच पर अलग-थलग करने का निर्देश’

2137नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना के मुख्यालय पर रविवार की सुबह हुए आतंकी हमले के बाद देश गुस्से में है. इस हमले से कैसे निपटा जाए और इसका जवाब कैसे दिए जाए इसे लेकर प्रधानमंत्री ने अपने घर पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और रक्षा मंक्षी मनोहर पार्रिकर और दूसरे बड़े आला अधिकारियों के साथ बैठक की.

बड़ी बैठक के बाद पीएम मोदी ने पाकिस्तान को हर मंच पर अलग-थलग करने का निर्देश दिया, पाकिस्तान के खिलाफ सबूत देगा भारत.

इस बैठक में सभी रणनीति पर चर्चा हुई. सेना प्रमुख ने पीएम को बताया कि सेना किसी भी कार्रवाई के लिए तैयार है.

इस बैठक में एनएसए, आईबी चीफ, डीजीएमओ, गृह सचिव और रक्षा सचिव मौजूद थे.

इससे पहले, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने उरी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है.

सरकार का कहना है कि पाकिस्तान के हाथ के सबूत हैं और सोच समझकर होगी कार्रवाई.

LIVE UPDATE:

# पीएम मोदी के घर उरी हमले को लेकर हो रही बैठक खत्म हो गई है.

# उरी हमले को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर बड़ी बैठक हो रही है. बैठक में राजनाथ, मनोहर पर्रिकर शामिल हैं

# रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने उरी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी रिपोर्ट सौंपी

# राजनाथ सिंह के आवास पर जारी हाईलेवल मीटिंग खत्म हो गई है. 11.45 बजे पीएम मोदी से मिलेंगे.

# योग गुरू बाबा रामदेव कोलकाता में हैं. उन्होंने उरी हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है. रामदेव ने कहा, “अब पाकिस्तान पर हमले के वक्त आ गया है, उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाए.”

# बैठक की अध्यक्षता गृह मंत्री राजनाथ सिंह कर रहे हैं

# बैठक में शामिल होने के लिए आईबी चीफ, सेना अध्यक्ष और डीजीएमओ पहुंच चुके हैं.

# राजनाथ सिंह के आवास पर मीटिंग जारी है

आपको बता दें कि उरी में हुए आतंकी हमले में 17 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि 19 जख्मी हुए हैं, जिनमें 8 की हालात काफी नाजुक है. आज शहीद 17 जवानों को श्रीनगर में सेना के बादामी बाग कैंप में श्रद्धांजलि दी जाएगी.

डीजीएमओ ले. जनरल रणबीर सिंह ने रविवार को कहा कि ये हमला पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया है और इस संगठन के 12 आतंकी अब भी जम्मू-कश्मीर में घूम रहे हैं. खुफिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उरी हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने के साफ संकेत हैं.

राजनाथ की हाईलेवल मीटिंग

गृह मंत्री ने अपने आवास पर 10 बजे मीटिंग बुलाई है, उसमें गृह सचिव, रक्षा सचिव, एनएसए, आईबी, रॉ, सीआरपीएफ के डीजी मौजूद रहेंगे. इस बैठक में रक्षा मंत्री पर्रिकर भी शामिल होंगे.

मोदी को देंगे रिपोर्ट

उरी हमले के तुरंत बाद रक्षा मंत्री पर्रिकर ने श्रीनगर और उरी का दौरा किया. अब वो दिल्ली लौट चुके हैं. आज पर्रिकर इस हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रिपोर्ट देंगे.

3 मिनट में 17 ग्रेनेड, 17 जवान शहीद , उरी हमले की पूरी कहानी

रात को जब जवान अपने बैरक में सो रहे थे तभी आतंकियों ने सेना के 12 ब्रिगेड के इस कैंप पर हमला किया . एबीपी न्यूज को मिली जानकारी के मुताबिक आतंकी इस तरह की कटीली तारों को काट कर अंदर दाखिल हुए थे . कैंप के तीन तरफ से इस तरह का नाला है जिसे पार कर आतंकी यहां पहुंचे और फिर दीवार के ऊपर लगी कटीली तारों को काटकर अंदर घुस गये .

सुबह करीब पांच बजे का वक्त जब कैंप के एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक में घुसते ही आतंकियों ने पहले तीन मिनट में 17 ग्रेनेड फेंके . और फिर अंधाधुंध फायरिंग करने लगे . आतंकियों ने जिस वक्त जवानों पर हमला किया वो वक्त ड्यूटी की अदला बदली का था . कुछ जवान सुबह ड्यूटी ज्वाइन करने की तैयारी कर रहे थे जबकि कुछ जवान बैरक में सो रहे थे .

 

जवानों के पास नहीं था कोई हथियार

एबीपी न्यूज को मिली जानकारी के मुताबिक ड्यूटी पर जाने वाले जवान तेल के टैंक से गैलन में डीजल भर रहे थे . इस वक्त उनके पास कोई हथियार भी नहीं था और फिर आतंकियों ने इसी समय जो ग्रेनेड फेंके उससे बैरक और टेंट के डेढ़ सौ मीटर एरिए में आग लग गई .

आसमान में उठता ये काला धुआं उसी का बताया जा रहा है . इसी आग में 13 जवान जिंदा जल गए . जबकि 32 जवान आग में जख्मी भी बताये जा रहे हैं .आतंकियों के पास मिले नक्शे के मुताबिक वो पूरी प्लानिंग के साथ इस एरिया में घुसे थे. उनकी मंशा बिना हथियार वाले जवानों को ही निशाना बनाने की थी. सोए हुए जवानों के बाद एडमिनिस्ट्रेटिव एरिया के पास मेडिकल यूनिट को आतंकी निशाना बनाना चाहते थे.  इसके बाद उनका प्लान अधिकारियों के मेस में घुस कर तबाही मचाने का था|

 

उरी हमले में जख्मी एक और जवान शहीद, अब तक कुल 18 जवान शहीद

19 साल के जवान की बहादुरी के आगे आतंकियों ने घुटने टेके

मारे गए आतंकियों के पास से हथियार और बाकी जो सामान मिले हैं उसको देखने से लगता है कि आतंकी लंबी लड़ाई की तैयारी के साथ घुसे थे . लेकिन 19 साल के एक डोगरा रेजीमेंट के जवान की बहादुरी के आगे आतंकियों ने कुछ घंटों में ही घुटने टेक दिये . जिस जवान ने बहादुरी के साथ एक आतंकी को काबू में ले लिया उसे भी गोली लगी है .

इसी जवान की बहादुरी की बदौलत बाकी के तीन आतंकियों को भी जवानों ने एक कोने में कैद कर दिया . सभी आतंकी मारे गये लेकिन इस जगह पर मुठभेड़ में चार जवान आतंकियों की गोली से शहीद भी हो गये

source: एबीपी न्यूज़