नोटबंदी: हालात नॉर्मल करने के लिए सरकार ने छेड़ी ‘जंग’

msid-55428777width-400resizemode-4helicoptercashनई दिल्ली
नोटबंदी से लोगों को हो रही भारी परेशानी को देखते हुए सरकार राहत दिलाने के लिए ‘युद्ध स्तर’ पर काम कर रही है। एक दिन की छुट्टी के बाद मंगलवार को जब बैंक खुलेंगे तो लोगों को कई सहूलियतें मिलेंगी। आज से एटीएम से 2000 का नोट मिलना शुरू हो जाएगा, साथ ही देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने ऐलान किया है कि बहुत जल्द उसके एटीएम से 50 रुपये और 20 रुपये के नोट मिलने शुरू हो जाएंगे। आइये आपको बताते हैं उन दस बड़े कदमों के बारे में, जो आम लोगों की परेशानी कम करने के लिए सरकार ने उठाए हैं :

आज से ATM से 2000 के नोट
आज से कई एटीएम से 2000 के नोट मिलने शुरू हो जाएंगे। हालांकि सभी एटीएम से 2000 के नोट नहीं निकलेंगे, जिन एटीएम को नए नोटों के हिसाब से एडजस्ट किया जा चुका है उनमें से आज नए नोट मिल पाएंगे, ऐसे एटीएम की संख्या तेजी से बढ़ाई जा रही है। छुट्टे की समस्या से भी लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि एसबीआई के एटीएम से बहुत जल्द 50 और 20 रुपये के नोट मिलने भी शुरू हो जाएंगे।

आज से बढ़ी विद्ड्रॉल लिमिट
विभिन्न कैटिगरी की विद्ड्रॉल लिमिट को बढ़ा दिया गया है। अब लोग एटीएम से 2500 रुपये निकाल सकेंगे, हालांकि उन्हीं एटीएम से जिन्हें नए नोटों के मुताबिक तैयार कर दिया गया है। पुराने नोट बदलने की सीमा भी 4000 से बढ़ाकर 4500 कर दी गई है। वहीं बैंक से एक सप्ताह में 24 हजार रुपए निकाले जा सकते हैं। पहले यह सीमा 20,000 रुपये की थी। 3 महीने से पुराने करंट अकाउंट्स वाली कारोबारी इकाइयों के लिए विद्ड्रॉल लिमिट बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है ताकि वे वेतन दे सकें। पुराने नोटों को कुछ जगहों पर यूज करने की डेडलाइन बढ़ाकर 24 नवंबर कर दी गई है। अस्पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर भी 24 नंवबर तक पुराने नोट चलेंगे।

बुजुर्गों, दिव्यांगों के लिए अलग लाइन
बैंकों और एटीएम के बाहर जुट रही भारी भीड़ में सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गों और दिव्यांगों को हो रही है। इसे कम करने के लिए मंगलवार से बैंकों में बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए अलग लाइन होगी। पेंशनर्स को भी सरकार ने राहत दी है। पहले ऐनुअल लाइफ सर्टिफिकेट नवंबर महीने में जमा करना होता था, अब इसे 15 जनवरी 2017 तक जमा किया जा सकता है।

हेलिकॉप्टर पहुंचा रहे कैश
ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी इलाकों में कैश की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार वायुसेना की मदद ले रही है। शहरी इलाकों में तो कैश तुरंत पहुंच जाता है पर ग्रामीण इलाकों में सड़क के रास्ते कैश पहुंचाने में काफी वक्त लग जाता है इसलिए वायुसेना के हेलिकॉप्टरों को इस काम में लगाया गया है।

2 लाख माइक्रो-ATM होंगे एक्टिवेट
देश भर में करीब 2 लाख माइक्रो एटीएम लोगों को राहत पहुंचाने का काम करेंगे। ग्रामीण इलाकों में करीब 1.1 लाख माइक्रो एटीएम और शहरी, अर्द्ध शहरी इलाकों में करीब 90,000 माइक्रो एटीएम एक्टिवेट किए जाएंगे। आधार इनेबल्ड माइक्रो एटीएम से हर हफ्ते करीब 70,000 ट्रांजैक्शंस होते हैं और सरकार को उम्मीद है कि इससे बैंक ब्रांच और एटीएम नेटवर्क पर कुछ दबाव कम होगा।

RBI का टास्क फोर्स ऐक्शन में
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सभी एटीएम और कैश निकालने वाली मशीनों को 500 और 2000 के नए नोटों के हिसाब से एडजस्ट करने के लिए डिप्टी गवर्नर एस एस मूंदड़ा की अगुवाई में एक टास्क फोर्स बनाया है। यह टास्क फोर्स सुनियोजित तरीके से सभी एटीएम के री-एक्टिवेशन का काम तेज करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि उससे नए नोट निकलें।

बैंकिंग कॉरसपॉन्डेंट्स करेंगे मदद
ग्रामीण इलाकों में कैश की उपलब्धता बढ़ाने के लिए बैंकिंग कॉरसपॉन्डेंट्स की कैश होल्डिंग लिमिट बढ़ा दी गई है। उनकी बैंक से पैसा लेने की लिमिट बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है। साथ ही एक बार लिया गया पैसा खत्म हो जाने पर बैंकिंग कॉरसपॉन्डेंट्स उसी दिन बैंक से फिर पैसा ले सकेंगे। ग्रामीण इलाकों में नोटबंदी के चलते हो रही दिक्कत दूर करने के लिए ब्रांच पोस्ट ऑफिस में भी कैश की सप्लाई बढ़ाई जाएगी।

कोई ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं
आरबीआई ने एटीएम धारकों को बड़ी राहत दी है। आरबीआई ने 30 दिसंबर तक एटीएम ट्रांजैक्शन पर किसी तरह का चार्ज नहीं लेने का आदेश दिया है। इसके लिए सभी बैंकों को सूचित कर दिया गया है।

नेशनल हाइवे पर टोल नहीं
सरकार ने तय किया है कि नैशनल हाइवेज के टोल प्लाजा पर 18 नवंबर तक कोई शुल्क नहीं देना होगा। सरकार ने इस चार्ज में छूट की सीमा को चार दिन के लिए बढ़ा दिया है। वाहनों की आवाजाही आसान रखने और नोटबंदी के कारण परेशान लोगों को राहत देने के लिए उठाया है। इस दौरान होने वाले नुकसान का बोझ सरकार उठाएगी।

सभी एयरपोर्ट्स पर 21 नवंबर तक पार्किंग फ्री
सरकार ने देश के सभी एयरपोर्ट्स पर कार पार्किंग 21 नवंबर की आधी रात तक फ्री कर दी है। यात्रियों की आवाजाही आसान करने के लिए यह कदम उठाया गया है। इस तरह की शिकायतें आई थीं कि एयरपोर्ट्स पर पार्किंग अटेंडेंट्स पार्किंग फी के लिए 500 और 1,000 रुपये के नोट नहीं ले रहे थे। इससे पैसेंजर्स को दिक्कत हो रही थी।

 

Source: Navbharat Times