रुड़की से ISIS के चार आतंकी गिरफ्तार, दिल्ली और हरिद्वार अर्धकुंभ मेले में हमले की थी साजिश

index isis001देश की राजधानी दिल्ली को दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम कर दी गई है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उत्तराखंड के रुड़की से अखलाक समेत ISIS के चार आतंकियों को पकड़ा है. इनके निशाने पर राजधानी दिल्ली के अलावा हरिद्वार का अर्धकुंभ भी था. मुख्य आरोपी आतंकी का नाम अखलाक बताया जा रहा है. इसके साथ ही तीन अन्य संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रॉ के साथ ज्वाइंट ओपरेशन में  इन्हें गिरफ्तार किया. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में छापेमारी जारी है. सूत्रों के मुताबिक इन्होंने दिल्ली एनसीआर में रेकी की थी. इसके अलावा हरिद्वार में होने वाले अर्धकुंभ मेले के दौरान बड़े आतंकी हमले की साजिश थी. गिरफ्तार किए गए आतंकियों को दिल्ली लाकर इनसे पूछताछ की जा रही है.

उत्तराखंड पुलिस ने पाकिस्तान के एक संदिग्ध आतंकी नावीद के बारे में भी अलर्ट जारी किया है. वह पिछले साल मई में यूपी के शामली में आया था. उसके बाद वह गायब हो गया. कुंभ मेले के मद्देनजर पूरे राज्य में संदिग्ध आतंकी से संबंधित अलर्ट जारी किया गया है.

बताते चलें कि पिछले दिनों अल कायदा के एक आतंकी अब्दुल शमी को हरियाणा से गिरफ्तार किया गया था. वह झारखंड के जमशेदपुर का रहने वाला है, जो दुबई के रास्ते पाकिस्तान पहुंचा था. उससे पूछताछ के दौरान पुलिस को कई अहम सूचनाएं मिलीं.

सूत्रों ने बताया था कि जनवरी 2014 में अब्दुल दुबई के रास्ते पाकिस्तान गया था. वहां करांची में कुछ दिन रुकने के बाद मंसेरा में हथियार चलाने की ट्रेनिंग ली. जनवरी 2015 में भारत वापस आ गया. वह कटक से गिरफ्तार अब्दुर रहमान के संपर्क में था.

भारत पर आतंकी संगठनों की नापाक नजर लगातार गड़ी हुई है. इस साजिश में अब अल कायदा भी शामिल हो गया है. लेकिन अल कायदा की साजिश को दिल्ली पुलिस ने बेनकाब कर दिया. एक-एक करके अलकायदा के कई आतंकवादी गिरफ्तार हो चुके हैं.

ऐसे हुआ था खौफनाक साजिश का खुलासा
पिछले साल अल कायदा इंडिया सब कॉन्टिनेंट के मुखिया मुहम्मद आसिफ को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. उसकी गिरफ्तारी के बाद आतंक की उस खौफनाक साजिश का खुलासा हुआ है, जिसके तहत अल कायदा भारत में अपनी जड़े जमाने की कोशिश में लगा है.

कटक से गिरफ्तार हुआ था अब्दुर रहमान
इसके बाद दिल्ली पुलिस ने ओडिशा के कटक से अल कायदा के ही दूसरे आतंकी अब्दुर रहमान को भी कब्जे में ले लिया था. दोनों भारत में अल कायदा के लिए जमीन तैयार कर रहे थे. आसिफ मूल रुप से यूपी के संभल का रहने वाला है, जबकि अब्दुर रहमान कटक का.

मजबूत कर रहे थे अल कायदा का नेटवर्क
मुहम्मद आसिफ तो बकायदा अल कायदा के गढ़ अफगानिस्तान से ट्रेनिंग लेकर भारत लौटा था. दिल्ली और आसपास के इलाकों में अल कायदा का नेटवर्क तैयार कर रहा था. वहीं, अब्दुर रहमान ओडिशा और झारखंड में आतंकी संगठन का आधार मजबूत करने की कवायद में जुटा था.

source  :  Aajtak by (Anukool Mistri)