जापान में 6.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की लहरें फुकुशिमा प्लांट से टकराईं

imagesटोक्यो
जापान के उत्तरी हिस्से में 6.9 मैग्निट्यूड क्षमता का भूकंप आने के बाद सुनामी की चेतावनी जारी हुई। यह भूकंप भारतीय समय के मुताबिक, रात करीब ढाई बजे आया। मंगलवार को आए इस भूकंप के कारण समुद्र में करीब एक मीटर ऊंची सुनामी की लहरें उठीं। ये लहरें किनारे पर स्थित फुकुशिमा न्यूक्लियर पावर प्लांट से भी टकराईं। फुकुशिमा से करीब 70 किलोमीटर दूर सेंदाई में 1.4 मीटर ऊंची सुनामी लहरें देखी गईं। चेतावनी जारी करते हुए बताया गया था कि समुद्र में करीब 10 फुट ऊंची सुनामी लहरें उठ सकती हैं, लेकिन यह चेतावनी अब वापस ले ली गई है। हवाई स्थित प्रशांत महासागर के सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि अब सुनामी का खतरा करीब-करीब खत्म हो चुका है।

भूकंप की खबर दिखाते हुए जापान के न्यूज चैनल NHK ने यहां रहने वाले लोगों को तुरंत इलाका खाली कर ऊंचे इलाकों में चले जाने की सलाह दी। इससे पहले मार्च 2011 में भी जापान सुनामी के कहर का सामना कर चुका है। उस समय 18,500 से ज्यादा लोग या तो मारे गए या फिर लापता हो गए। इसके अलावा, फुकुशिमा डायची पावर प्लांट के 3 रिऐक्टर भी सुनामी के कारण पिघल गए थे। यह दुनिया के सबसे बड़े न्यूक्लियर हादसों में से एक था।

प्लांट ऑपरेटर TEPCO के एक अधिकारी ने बताया कि पावर प्लांट के पास समुद्र की लहरें करीब एक मीटर तक ऊपर उठीं। हालांकि कंपनी के प्रवक्ता ने यह भी बताया कि अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। TEPCO ने पहले बताया था कि फुकुशिमा डायची प्लांट में एक रिऐक्टर के अंदर पानी ठंडा रखने का सिस्टम कुछ देर के लिए बंद हो गया था, लेकिन इसे दोबारा शुरू किया जा चुका है। फुकुशिमा ऑपरेटर ने बताया कि वॉटर कूलिंग सिस्टम का बंद होना ऑटोमैटिक प्रक्रिया का हिस्सा था। NHK के मुताबिक, सुनामी के कारण उठीं कई और लहरें उत्तरपश्चिमी किनारे से टकराईं। इनमें सबसे ऊंची लहर करीब 1.4 मीटर (4.6 फुट) की थीं।

NHK ने इस भूकंप की खबर जारी करते हुए लिखा, ‘सुनामी! भागो!’ लोगों को स्थिति की गंभीरता के बारे में बताने के लिए यह संदेश चटख लाल रंग के बैंड पर सफेद अक्षरों में लिखा गया था। हालांकि NHK द्वारा जारी की गई तस्वीरों से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान का संकेत नहीं मिला है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे फिलहाल अर्जेंटीना के दौरे पर हैं। भूकंप की खबरों के बारे में जानकारी मिलने के बाद उन्होंने केंद्र सरकार को स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर प्रभावित लोगों के लिए राहत कार्य करने का निर्देश दिया है।

भूकंप का केंद्र फुकुशिमा के पास समुद्र के अंदर करीब 11.3 किलोमीटर की गहराई में था…

अमेरिका के जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि 6.9 मैग्निट्यूड क्षमता का यह भूकंप समुद्र में करीब 11.3 किलोमीटर की गहराई में पैदा हुआ। फुकुशिमा के पास प्रशांत महासागर में आया यह भूकंप जापान के समय के अनुसार, मंगलवार सुबह करीब 6 बजे आया। उधर न्यूजी लैंड में भी मंगलवार को 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। इसमें जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

Source: Navbharat Times